SUPERTET EXAM : CDP IMPORTANT QUESTIONS

SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS


बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर
Home




SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS




प्रश्‍न 1- डिसलेक्सिया सम्बन्धित है। 
उत्‍तर - पढने सम्बन्धित विकार से । 

प्रश्‍न 2- श्यामपट्ट को शिक्षण साधन सामग्री के किस समूह मे अन्तर्मुक्त किया जा सकता है। 
उत्‍तर - दृश्य साधन में । 

प्रश्‍न 3- व्‍यक्तित्‍व एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की ...................... होती है। 
उत्‍तर - नाममात्र की भूमिका । 

प्रश्‍न 4- श्यामपट्ट पर लिखते समय सबसे महत्वंपूर्ण क्या है। 
उत्‍तर - अच्छी लिखावट । 

प्रश्‍न 5- बुद्धि का तरल मोजेक मॉडल किसने दिया था । 
उत्‍तर - कैटल ने ।

NCERT SCIENCE FOR SUPERTET : CLICK HERE


6- बच्चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट। अवस्थाओं की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई । 
उत्‍तर - जीन पियाजे द्वारा । 

प्रश्‍न 7- डिस्कैलकुलि‍या का संबंध है। 
उत्‍तर - आंकिक अक्षमता से । 

प्रश्‍न 8- शिक्षा मे समावेशन का क्या अ‍र्थ है। 
 उत्‍तर - सभी विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्य‍ धारा प्रणाली में स्वीकारना । 

प्रश्‍न 9- आर. वी. कैटल की तरल बुद्धि तुल्य् है। 
उत्‍तर - वंशानुगत कारकों के ।


SUPERTET EXAM - CDP IMPORTANT QUESTIONS

प्रश्‍न 1 – ब्रूनर किस समप्रदाय के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानवादी 

प्रश्‍न 2 – कौन सा सिद्धान्‍त जीव विधि के हर क्ष्‍ोत्र पर बल देता है।
उत्‍तर – क्षेत्रीय सिद्धान्‍त

प्रश्‍न 3 – गेस्‍टाल्‍ट का अर्थ क्‍या है।
उत्‍तर – सम्‍पूर्ण या समग्र

प्रश्‍न 4 – प्रतिस्‍थापन का सिद्धान्‍त किस वैज्ञानिक ने दिया।
उत्‍तर – गुथरी ने

प्रश्‍न 5 – स्‍वसिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – कार्ल रोजर ने

SUPERTET CURRENT AFFAIRS: CLICK HERE

प्रश्‍न 6 –आवश्‍यकता का पद सोपान सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – आब्राहिम मौसले ने

प्रश्‍न 7 – अधिगम का अर्थ क्‍या है ।
उत्‍तर – सीखन

प्रश्‍न 8 – अधिगम से क्‍या तात्‍पर्य है।
उत्‍तर –मानव व्‍यवहार में होने वाला स्‍थाई परिवर्तन अधिगम कहलाता है।

प्रश्‍न 9 – अधिगम पूर्ण कब होगा।
उत्‍तर – मानव व्‍यवहार में स्‍थाई परिवर्तन हो जाये।

प्रश्‍न 10 – संज्ञान किसे कहते है।
उत्‍तर – किसी ज्ञान को ग्रहण करना ही संज्ञान कहलाता है।

प्रश्‍न 11 – व्‍यवहारवादी मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर – वाटसन ।

प्रश्‍न 12 – मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर – सिंगमड फ्रायड 

प्रश्‍न 13 – मनोविशलेषणात्‍मक मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर – सिंगमड फ्रायड

प्रश्‍न 14 – अंधो की लिपि के जनक कौन है   
उत्‍तर – लुई ब्रेल

प्रश्‍न 15 – L . K . G व U . K . G  पद्धति के जनक कौन है।
उत्‍तर – फ्रोबेल

NCERT SCIENCE FOR SUPERTET: CLICK HERE

SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS



प्रश्‍न 16 – नर्सरी पद्धति के जनक कौन है।
उत्‍तर – मारिया मान्‍टेसरी

प्रश्‍न 17 – भूल एवं प्रयत्‍न सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – थॉर्नडाइक ने

प्रश्‍न 18 - अनुकूलित अनुक्रिया या क्‍लासिकी अुनबन्‍ध सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – पैवलॉव ने

EVS FOR SUPERTET: CLICK HERE


प्रश्‍न 19 – क्रिया प्रसूत अनुबन्‍ध सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – स्किनर ने

प्रश्‍न 20 – जीनप्‍याजे किस विचारधारा के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक

प्रश्‍न 21 – जीनप्‍याजे किस देश के निवासी थे।
उत्‍तर – स्विट्जरलैण्‍ड के

प्रश्‍न 22 – जीनप्‍याजे ने अपने प्रयोग किस-किस पर किये।
उत्‍तर – जीनप्‍याजे ने अपने प्रयोग अपनी दो पुत्री व एक पुत्र पर किये ।

प्रश्‍न 23 – वह कौन मनोवैज्ञानिक है जो पहले जीवविज्ञान के प्रोफेसर थे बाद मे मनोविज्ञान के प्रोफेसर बने ।
उत्‍तर – जीनप्‍याजे

प्रश्‍न 24 – स्‍कीमा सिद्धान्‍त के जनक कौन है।
उत्‍तर – जीनप्‍याजे

प्रश्‍न 25 – कोहलर किस समप्रदाय के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानवादी 

SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS



प्रश्‍न 26 – कोहलबर्ग का विकास सिद्धांत किससे संबंधित है।
उत्‍तर – नैतिक विकास

प्रश्‍न 27 – ................ के अतिरिक्‍त बुद्धि के निम्‍नलिखित पक्षों को स्‍टर्नबर्ग के त्रितंत्र सिद्धांत में संबोधित किया गया है।
उत्‍तर – सामाजिक

प्रश्‍न 28 – थ, फ, च ध्‍वनियॉं है।
उत्‍तर – स्‍वनिम

प्रश्‍न 29 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है-
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 30 – मानव विकास किन दोनों योगदान का परिणाम है।
उत्‍तर – वंशानुक्रम एवं वातावरण का

LATEST CURRENT AFFAIRS FOR SUPERTET EXAM: CLICK NOW

प्रश्‍न 31 – निम्‍न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नही है।
उत्‍तर – सामाजिक संचरण

प्रश्‍न 32 – समस्‍या के अर्थ को जानने की योग्‍यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता वि‍शेषता है।
उत्‍तर – सृजनशील बालकों की

प्रश्‍न 33 – एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के कौशल को विकसित कर लेता है, पर यह उसके बल्‍लेबाली के कौशल को प्रभावित नही करता। इसे कहते है-
उत्‍तर – शून्‍य प्रशिक्षण अंतरण

प्रश्‍न 34 – गिलफोर्ड ने ‘अभिसारी चिंतन’ पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया जाता है।
उत्‍तर – सृजनात्‍मकता


SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS


प्रश्‍न 35 – व्‍यक्ति एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की -
उत्‍तर – नाममात्र की भूमिका है।

प्रश्‍न 36 – जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नही होती, उनमें से भंडारगृह किसका है।
उत्‍तर – इदम्

प्रश्‍न 37 – बालक के सामाजिक विकास में सबसे महत्‍वपूर्ण कारक कौन सा है।
उत्‍तर – वातावरण

प्रश्‍न 38 – लड़कियों में बाह्य परिवर्तन किस अवस्‍था में होने लगता है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 39 – भाषा विकास के क्रम में अंतिम क्रम है-
उत्‍तर – भाषा विकास की पूर्णावस्‍था

प्रश्‍न 40 – विकासात्‍मक बालमनोविज्ञान का जनक किसे माना गया है।
उत्‍तर – जीन पियाजे को


SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS


प्रश्‍न 41 – संवेगात्मक स्थिरता का लक्षण है-
उत्‍तर – समायोजित

प्रश्‍न 42 – संवेग शब्‍द का शाब्दिक अर्थ है-
उत्‍तर – उत्‍तेजना या भावों में उथल पुथल

प्रश्‍न 43 – लैमार्क ने अध्‍ययन किया था -
उत्‍तर – वंशानुक्रम का

प्रश्‍न 44 – बालक के सामाजिकरण का प्रथम घटक है।
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 45 – प्राकृतिक चयन के सिद्धांत का संबंध है।
उत्‍तर – डार्विन से

प्रश्‍न 46 – अब शिक्षा हो गई है।
उत्‍तर – बाल केन्द्रित  

प्रश्‍न 47 – पैतृक गुणों के हस्‍तांतरण के सिद्धांतों को स्‍पष्‍ट किया था।
उत्‍तर – मैण्‍डल ने

प्रश्‍न 48 – ‘बालक की अभिबृद्धि जैवकीय नियमों के अनुसार होती है’ यह कथन है-
उत्‍तर – क्रोगमैन का

प्रश्‍न 49 – बालविकास का अर्थ है।
उत्‍तर – बालक का गुणात्‍मक परिमाणात्‍मक परिवर्तन

प्रश्‍न 50 – अधिगम का पुनरावृत्ति का सिद्धांत दिया है।
उत्‍तर – पैट्रिक पावलाव ने

SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS



*गणित शिक्षण की विधियाँ*
1. छोटी कक्षाओं के लिए गणित शिक्षण की उपयुक्त विधि - खेल मनोरंजन विधि 
2. रेखा गणित शिक्षण की सर्वश्रेष्ठ विधि - विश्लेषण विधि 
3. बेलनाकार आकृति के शिक्षण की सर्वश्रेष्ठ विधि - आगमन निगमन विधि 
4. नवीन प्रश्न को हल करने की सर्वश्रेष्ठ विधि - आगमन विधि 
5. स्वयं खोज कर अपने आप सीखने की विधि - अनुसंधान विधि 
6. मानसिक, शारीरिक और सामाजिक विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ विधि - खेल विधि 
7. ज्यामिति की समस्यायों को हल करने के लिए सर्वोत्तम विधि - विश्लेषण विधि 
8. सर्वाधिक खर्चीली विधि - प्रोजेक्ट विधि 
9. बीजगणित शिक्षण की सर्वाधिक उपयुक्त विधि - समीकरण विधि 
10. सूत्र रचना के लिए सर्वोत्तम विधि - आगमन विधि 
11. प्राथमिक स्तर पर थी गणित शिक्षण की सर्वोत्तम विधि - खेल विधि
12. वैज्ञानिक आविष्कार को सर्वाधिक बढ़ावा देने वाली विधि - विश्लेषण विधि


SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS



◆*गणित शिक्षण की विधियाँ 😗 स्मरणीय तथ्य
1. शिक्षण एक त्रि - ध्रुवी प्रक्रिया है जिसका प्रथम ध्रुव शिक्षण उद्देश्य, द्वितीय अधिगम तथा तृतीय मूल्यांकन है ।
2. व्याख्यान विधि में शिक्षण का केन्द्र बिन्दु अध्यापक होता है, वही सक्रिय रहता है ।
3. बड़ी कक्षाओं में जब किसी के जीवन परिचय या ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से परिचित कराना है, वहाँ व्याख्यान विधि उत्तम है ।
4. प्राथमिक स्तर पर थी गणित स्मृति केन्द्रित होना चाहिए जिसका आधार पुनरावृति होता हैं ।


◆गणित शिक्षण के प्राप्य उद्देश्य व अपेक्षित व्यवहारगत परिवर्तन ----
●. ज्ञान - छात्र गणित के तथ्यों, शब्दों, सूत्रों, सिद्धांतों, संकल्पनाओं, संकेत, आकृतियों तथा विधियों का ज्ञान प्राप्त करते हैं ।
व्यवहारगत परिवर्तन - 
A. छात्र तथ्यों, परिभाषाएँ, सिद्धांतों आदि में त्रुटियों का पता लगाकर उनका सुधार करता हैं ।
B. तथ्यों तथा सिद्धांतों के आधार पर साधारण निष्कर्ष निकालता हैं ।
C. गणित की भाषा, संकेत, संख्याओं, आकृतियों आदि को भली भांति पहचानता एवं जानता हैं ।
●. अवबोध -- संकेत, संख्याओं, नियमों, परिभाषाओं आदि में अंतर तथा तुलना करना, तथ्यों तथा आकृतियों का वर्गीकरण करना सीखते हैं ।
●. कुशलता -- विधार्थी गणना करने, ज्यामिति की आकृतियों, रेखाचित्र खींचने मे, चार्ट आदि को पढ़ने में निपुणता प्राप्त कर सकेंगे । छात्र गणितीय गणनाओं को सरलता व शीघ्रता से कर सकेंगे ।

प्रश्‍न – शब्‍द ‘IDENTICAL ELEMENTS’ (समान तत्‍व) निम्‍न से गहन संबंध रखता है।
(a) समान परीक्षा प्रश्‍न
(b) सहयोगियों से ईर्ष्‍या
(c) अधिगम स्‍थानान्‍तरण
(d) समूह निर्देशन
उत्‍तर – अधिगम स्‍थानान्तरण

प्रश्‍न  – छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्‍य वस्‍तुओं को फेंककर उसके भागों को अलग करके किस भाव को दर्शाता है।
(a) परनिर्भरता
(b) स्‍वप्रेम की भावना
(c) जिज्ञासा प्रवृति
(d) दोहराने की प्रवृत्ति
उत्‍तर – जिज्ञासा प्रवत्ति

प्रश्‍न – स्‍फूर्ति अवस्‍था कहा जाता है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) किशोरावस्‍था
(c) प्रौढ़ावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न – प्रतिबिम्‍ब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्‍या समाधान
(d) विचारात्‍मक प्रक्रिया
उत्‍तर – विचारात्‍मक प्रक्रिया

प्रश्‍न  – वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है।

किसने कहा है।
(a) वुडवर्थ
(b) रॉस
(c) एनास्टसी
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – रॉस

SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS



प्रश्‍न – बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्‍मदाता है-
(a) लेवेटर
(b) फ्रांसिस गाल्‍टन
(c) विलियम स्‍टर्न
(d) अल्‍फ्रेड विने
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड विने

प्रश्‍न  – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्‍यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।
उत्‍तर – मानसिक विकास है।

प्रश्‍न – ब्रिजेज के अनुसार उत्‍तेजना भाग है।
(a) सामाजिक विकास का
(b) शारीरिक विकास का
(c) संवेगात्‍मक विकास का
(d) मानसिक विकास का
उत्‍तर – संवेगात्‍मक विकास का

प्रश्‍न – मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।
(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।
(b) विकास सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर होता है।
(c) विकास रेखीय होता है।
(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।
उत्‍तर – विकास रेखीय होता है।

प्रश्‍न  – तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है...........की आयु पर।
(a) 7 वर्ष
(b) 11 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 6 वर्ष
उत्‍तर – 11 वर्ष

प्रश्‍न  – शारीरिक विकास का क्षेत्र है ...................... ।
(a) स्‍नायुमण्‍डल
(b) माँसपेशियों में बृद्धि
(c) एंडोक्राइन ग्‍लैण्‍ड्स
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न  – इस अवस्‍था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न – निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।
(a) समानता
(b) भिन्‍नता
(c) प्रत्‍यागमन
(d) अभिप्ररणा
उत्‍तर – अभिप्रेरणा


SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS


प्रश्‍न  – .............. की अवस्‍था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकती है।
(a) 3 अथवा 4 वर्ष
(b) 6 अथवा 7 वर्ष
(c) 8 अथवा 9 वर्ष
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – 8 अथवा 9 वर्ष

प्रश्‍न – 20वी शताब्‍दी को बालक की शताब्‍दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।
(a) मुर्रे
(b) एडलर
(c) क्रो एण्‍ड क्रो
(d) जे.बी. वाटसन
उत्‍तर – क्रो एण्‍ड क्रो

प्रश्‍न – गामक विकास से हमारा तात्‍पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग -
(a) मस्तिष्‍क और आत्‍मा
(b) अधिगम और शिक्षा
(c) प्रशिक्षण और अधिगम
(d) शक्ति और गति
उत्‍तर – शक्ति और गति

प्रश्‍न – इस अवस्‍था को मिथ्‍या पक्‍वता का समय भी कहा जाता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न  – मनुष्‍य जीवन का आरंभ मूलत: घटित होता है।
(a) दो कोष
(b) केवल एक कोष
(c) कई कोष
(d) कोई कोष नही
उत्‍तर – केवल एक कोष

प्रश्‍न – शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) दूसरों पर निर्भरता
(c) नैतिकता का होना
(d) मानसिक विकास में तीव्रता
उत्‍तर – नैतिकता का होना 

प्रश्‍न  – एक अध्‍याप‍क की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है।
(a) प्रत्‍येक बच्‍चा सीख सकता है।
(b) कुछ बच्‍चे सीख सकते है।
(c) अधिकतर बच्‍चे सीख सकते है।
(d) बहुत कम बच्‍चे सीख सकते है।
उत्‍तर – प्रत्येक बच्‍चा सीख सकता है।

प्रश्‍न  – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता
(b) जिज्ञासा की प्र‍वृति
(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति
(d) चिंतन प्रक्रिया
उत्‍तर – चिंतन प्रक्रिया

प्रश्‍न  – मैक्‍डूगल के अनुसार, मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कौन सा है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्चर्य
(d) भूख
उत्‍तर – आश्चर्य

प्रश्‍न  – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार ‘ विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है’
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
(a) संज्ञानात्‍मक
(b) शारीरिक
(c) गामक
(d) नैतिक
उत्‍तर – नैतिक


SUPERTET EXAM CDP IMPORTANT QUESTIONS


प्रश्‍न  – बिग व हेट .............. की विशेषताओं को सर्वोत्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है ‘परिवर्तन’ परिवर्तन शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ............... में भिन्‍न होते है।
(a) बृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों
(b) विकास की दर
(c) विकास क्रम
(d) विकास की सामान्‍य क्षमता
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आ‍धारित है, निम्‍न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।
(a) निरंतरता
(b) अनुक्रमिकता
(c) सामान्‍य से विशिष्‍ट
(d) प्रतिवर्ती
उत्‍तर – प्रतिवर्ती


RELATED SEARCHES
what is super tet in hindi
super tet 2020 syllabus
super tet exam date 2020
up super tet syllabus 2020
super tet 2020 notification
up super tet 2020
super tet eligibility
super tet exam 2020

IMPORTANT SCIENCE QUESTIONS FOR UPTET, CTET, KVS, REET AND SUPER TET

Selected Science Questions for CTET, UPTET, KVS and SUPER TET Let's have a look at most important and selected questions of Scienc...